अल्मोड़ा, डिजिटल क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को होंगे नवाचार।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि अल्मोड़ा

अल्मोड़ा/  हरियाणा प्रदेश के अल्मोड़ा, डिजिटल क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को होंगे नवाचार। में राष्ट्रीय महिला आयोग का क्षमता निर्माण कार्यक्रम हुआ। मौके पर महिला सशक्तिकरण को गुणवत्तायुक्त शिक्षा, बेहतर स्वास्थ्य व रोजगार की थीम के साथ कार्य करने का निर्णय लिया। कार्यक्रम में डिजिटल क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार पर जोर दिए जाने की बात कही।

यह भी पढ़ें 👉 चौखुटिया, पेयजल स्रोत बचाने के लिए तहसील मुख्यालय पर प्रर्दशन, दिया ज्ञापन।

हरियाणा राज्य महिला आयोग के माध्यम से आयोजित क्षमता निर्माण कार्यक्रम में बोलते हुए राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ज्योति साह मिश्रा ने उत्तराखंड राज्य महिला आयोग के माध्यम से किये जा रहे कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि महिलाओं को कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिसका असर दिखाई दे ने लगा है। महिलाओं अब अपने सुरक्षा के प्रति संवेदनशील हो रही हैं। रिपोर्ट भी दर्ज करा रही है। आज कई महिलाओं ने अपने स्टार्टअप शुरू कर लिए है।

यह भी पढ़ें 👉 मोटर साइकिल, मोबाइल फोन लूट के 03 मुख्य आरोपियों को कोतवाली हल्द्वानी पुलिस टीम ने किया गिरफ्तार।

स्वरोजगार कर रही है। स्वयं सेवी संगठन के माध्यम से कार्य किया जा रहे है। उत्त्तराखण्ड के पहाड़ी जिलों बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चम्पावत में बाल विवाह के मामले सामने आये। उनको रोका गया। परिवार को जागरूक किया गया। बालिकाओं को शिक्षा देकर समाज की मुख्य धारा में लाने का प्रयास किया।
उपाध्यक्ष ज्योति ने कहा कि भारत नेपाल सीमा से हो रही मानव तस्करी को रोकने के लिए भारत नेपाल के एनजीओ, प्रशासन के साथ मिलकर कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉 उतराखंड इस जिले में गुलदार ने गोठ में दिया 3 शावकों को जन्म गांव में दहशत का माहौल, वन विभाग ने ली ग्रामीणों व शावकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी।

जागरूकता अभियान के साथ मानव तस्करों से छुड़ाई गयी महिलाओं, बालिकाओं को पुनर्वासित करने का कार्य किया जा रहा है। अल्मोड़ा, हल्द्वानी जेल में बंद महिला कैदियों के बीच रोजगार उन्मूलक कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉 ब्रेकिंग न्यूज, भतरौजखान की विदेशी मदिरा की दुकान में हो रहा है अवैध कारोबार, एक्सपायरी डेट की बियर बेच अनुज्ञापी कर रहा है वारे-न्यारे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा, हरियाणा आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया सहित त्रिपुरा, मेघालय, दिल्ली, उत्तराखंड, उड़ीसा, आसाम, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश आदि राज्यों के महिला आयोग की अध्यक्ष, उपाध्यक्ष मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *