देश भर में इन क्षेत्रों में आंधी तुफान व ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश का अलर्ट।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

देहरादून/ उत्तर भारत सहित पूरे देशभर के विभिन्न हिस्सों में जमकर बारिश का अलर्ट है। मौसम में यह बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेस की वजह से आया है। मौसम विभाग बताया है कि अगले कुछ दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत के राज्यों में भारी बारिश, -तूफान के साथ ही ओले पड़ने की आशंका है

यह भी पढ़ें 👉 चौखुटिया, पुलिस ने ओमनी कार से 4 पेटी अवैध देशी शराब बरामद कर 1 अभियुक्त को किया गिरफ्तार, कार सीज।

IMD के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में 30 मार्च से एक अप्रैल यानी तीन दिनों के दौरान विभिन्न राज्यों में भारी बारिश व बिजली कड़कने तेज हवाओं और ओलावृष्टि की गतिविधियां देखी जाएंगी।

यह भी पढ़ें 👉 रेवती की हिम्मत ने बचा ली उसकी जान, हिम्मत देख गुलदार हुआ मौके से रफूचक्कर।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में 30 और 31 मार्च को भारी बारिश के साथ ओले पड़ेंगे। इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान में 30 मार्च को और उत्तर प्रदेश में 31 मार्च को भारी ओलावृष्टि होने की आशंका है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 31 मार्च को तेज बारिश ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड वासियों को सरकार ने दिया मंहगाई का झटका 7 रुपए प्रति यूनिट हुए बिजली के दाम।

पूर्वी भारत की बात करें तो 31 मार्च से दो अप्रैल के बीच यहां तेज बारिश, आंधी तूफान की गतिविधियां देखी जा सकती हैं। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में 31 मार्च को ओले पड़ने वाले हैं। इसके अलावा, असम, मेघालय में 31 मार्च से दो अप्रैल, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में एक और दो अप्रैल को भारी बारिश होने वाली है।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में यहां ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी की हुई, रहस्यमय परिस्थितियों में मौत।

मध्य भारत के राज्यों में 30 और 31 मार्च को बारिश, आंधी तूफान तेज हवाओं के चलने की संभावना है। इसके अलावा, दक्षिण भारत में कर्नाटक के उत्तरी भाग को छोड़कर बाकी जगह अगले पांच दिनों तक रश होने का अलर्ट है। पश्चिमी भारत के राज्यों में 30 और 31 मार्च को छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।

अगले पांच दिनों के तापमान का हाल

बारिश की वजह से पिछले काफी समय में भीषण गर्मी से राहत है।

यह भी पढ़ें 👉 अल्मोड़ा, मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने जागेश्वर धाम पहुंचकर धाम के मास्टर प्लान के तहत किए जाने वाले कार्यों के बारे में की चर्चा।

फरवरी वाली गर्मी मार्च में नहीं पड़ी मौसम विभाग ने बताया है कि अधिकतम तापमान देशभर के ज्यादातार हिस्सों में औसत से दो से चार डिग्री सेल्सियस कम है। अगले पांच दिनों तक यह नॉर्मल के नीचे ही रहने वाला है। वहीं किसी भी राज्य में अगले पांच दिनों तक हीटवेव का अलर्ट नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *