उत्तराखंड में 24 घंटे के अंदर हुई रिकॉर्ड वनाग्नि की 52 घटनाएं घटित, केवल तमाशबीन वना रहा वनविभाग।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि देहरादून

 देहरादून/ उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाएं अब लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस सीजन की सबसे ज्यादा आग लगने की घटनाएं रिकॉर्ड की गई राज्य में पिछले 24 घंटे के अंदर 52 जगह पर आग लगी जिसे बुझाने में वन महकमे के पसीने छूट गए। चिंता की बात यह है कि घटनाओं के इस नए रिकॉर्ड ने आने वाले दिनों में वनाग्नि की दिक्कतों के बढ़ने के भी संकेत दे दिए। उत्तराखंड के लिए मंगलवार का दिन बेहद चिंता भरा रहा।

यह भी पढ़ें 👉पुलिस का शर्मनाक रवैया, गर्भवती पत्नी व नवजात की मौत के बाद दी कांस्टेबल को एक महीने की छुट्टी, बोला अब में छुट्टी का क्या करु।

दरअसल राज्य के जंगलों में आग की घटनाओं ने इस सीजन के रिकॉर्ड तोड़ दिए। राज्य भर के जंगलों में कुल 52 जगहों पर आग लगने की घटनाएं रिकॉर्ड की गई। इसमें 14 घटनाएं गढ़वाल मंडल में हुई तो वहीं 35 घटनाएं कुमाऊं मंडल के जंगलों के रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा तीन घटनाएं वन्य जीव संरक्षित वन क्षेत्रों में मिली। इस तरह सोमवार को 24 घंटे के दौरान कुल 76.65 हेक्टेयर जंगल आग से प्रभावित हुए। जिसमें 165,300 रुपए की आर्थिक क्षति रिकॉर्ड की गई है।
राज्य में एक नवंबर से अब तक आग लगने की कुल 431 घटनाएं रिकॉर्ड की जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां जंगल में संडे गले शव के मिलने से फैली सनसनी, 20 दिन पुराना हो सकता है शव।

इसमें गढ़वाल मंडल वाले वन क्षेत्र में 177 घटनाएं हुई हैं। कुमाऊं मंडल के जंगलों में 215 घटनाएं रिकॉर्ड की गई हैं। उधर वन्य जीव संरक्षित वन क्षेत्र में 39 जगह पर आग लगने की शिकायतें मिली हैं। इस प्रकार लगभग 5 महीने से ज्यादा समय में राज्य के 516 92 हेक्टेयर जंगल आग से प्रभावित हुए जिसमें अब तक राज्य को 1,113,451 रुपए का नुकसान हो चुका है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव संपन्न होते ही 27 लाख लोगों को लगा महंगी बिजली का झटका।

इस बीच अच्छी बात यह है कि राज्य में इतने वक्त के दौरान जितनी भी घटनाएं हुई उसमें कोई भी मानव या पशु क्षति नहीं हुई है। राज्य में सोमवार को जिस तरह इस सीजन की रिकॉर्ड घटनाएं दर्ज की गई हैं उसने आने वाले दिनों में ऐसी घटनाओं को लेकर वन विभाग की चिंता बढ़ा दी हैं। हालांकि आने वाले दिनों में तापमान के गर्म होने के कारण ऐसी घटनाओं में और इजाफा होने की आशंका जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉उत्तराखंड में यहां मातम में बदली शादी की खुशियां, सड़क हादसे में एक बच्चे सहित 4 की मौत।

प्रदेश में एपीसीसीएफ निशांत वर्मा ने बताया कि जंगलों में लग रही आग को लेकर विभाग पूरी तरह से संवेदनशील है और सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। उधर वन विभाग की तरफ से पहले ही अलग-अलग संवेदनशील क्षेत्रों में जंगलों की आग को लेकर अतिरिक्त तैयारी भी की गई है।

सरोवर नगरी नैनीताल के चारों ओर भीषण आग से धधक रहे हैं जंगल

गर्मियां शुरू होते ही नैनीताल समेत कुमाऊं भर के जंगलों में आग लगने की घटनाओं मैं तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। सरोवर नगरी समेत आसपास के क्षेत्र के जंगलों में 24 घंटे से आग लगी लगी है। आग से जंगल जलकर जंगल राख हो गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉अब भाजपा में रायता फैलना हो गया शूर, नए पुराने भाजपाइयों में जबरदस्त भिड़ंत, टिहरी में किशोर उपाध्याय और दिनेश धनै में खींची तलवारें।

नैनीताल के बलदियाखान, ज्योलिकोट, मंगोली, खुरपाताल, देवीधुरा, भवाली, भीमताल और मुक्तेश्वर सहित आसपास के जंगलों में इन दिनों भीषण आग लगी है। जिससे अमूल्य वन संपदा चलकर राख हो रही है। वहीं दूसरी ओर वायुमंडल और इंसानों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। जंगल आग उगल रहे हैं। वनाग्नि के कारण चारों ओर धुआं ही धुआं छाया हुआ है। इससे हवा में पीएम 2.5 के स्तर में लगभग पांच गुना बढ़ोत्तरी हो गई है। इन हालात ने वैज्ञानिकों और पर्यावरणविदों को चिंता में डाल दिया है।

यह भी पढ़ें 👉अब भाजपा में रायता फैलना हो गया शूर, नए पुराने भाजपाइयों में जबरदस्त भिड़ंत, टिहरी में किशोर उपाध्याय और दिनेश धनै में खींची तलवारें।

15 फरवरी से 15 जून तक का फायर सीजन राज्य के जंगलों के लिए बेहद संवेदनशील होता है। शीतकाल में यदि अच्छी बारिश और बर्फबारी हो जाए तो जंगलों में आग लगने की अवधि पीछे खिसक जाती है। परन्तु इस वर्ष अन्य वर्षों की अपेक्षा बर्फबारी की बेरुखी के परिणाम गर्मी के मौसम के शुरुआत में ही नजर आने लगे हैं। अप्रैल की शुरुआत से ही अनियंत्रित रूप से सामने आ रही वनाग्नि की घटनाओं ने वन विभाग की चिंता बढ़ा दी है। बीते वर्ष नवंबर से अब तक लगातार घट रही वनाग्नि की घटनाएं रुक नहीं रही हैं। जिससे पहाड़ों पर चारों और धुआं ही धुआं छाया हुआ है।

 स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है आग से निकलने वाला धुआं

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग जहां एक ओर वायुमंडल के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रही है तो वही इंसानों के स्वास्थ्य के लिए इसका धुआं बेहद खतरनाक साबित हो रहा है।

यह भी पढ़ें 👉25 अप्रैल को ऋषिकेश पहुंचेंगी गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा, 12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

बीडी पांडे अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर एस दुग्ताल बताते हैं जंगलों की आग से निकलने वाले धुएं से सांस की खतरनाक बीमारी, कैंसर समेत कई घातक बीमारियां हो सकती हैं। बुजुर्गों के लिए जंगलों का धुआं बेहद खतरनाक है लिहाजा इससे बचाव किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *