ग्राम प्रहरियों को 6 महीने से नहीं मिला मानदेय, गहराया रोजी-रोटी का संकट।

न्यूज़ 13 प्रतिनिधि अल्मोड़ा:-

धौलछीना/ विकासखंड भैंसियाछाना के ग्राम प्रहरियों को 6 माह का मानदेय नहीं मिलने से उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ग्राम प्रहरियों ने रुका हुआ मानदेय देने तथा मानदेय में वृद्धि करने तथा अन्य मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है। थाना धौलछीना के अंतर्गत आने वाले 116 ग्राम सभाओं के 48 ग्राम प्रहरियों को 6 माह का मानदेय नहीं मिला। जिससे ग्राम प्रहरियों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ग्राम प्रहरी संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष जगत सिंह नेगी ने बताया कि जनवरी माह तक का मानदेय राजस्व विभाग द्वारा दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉 : यहां सिपाही के कमरे में नर्स ने की फांसी लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त, सिपाही हुआ फरार।

जनवरी माह में धौलछीना थाना खुलने के बाद 29 जनवरी 2023 के बाद ग्राम प्रहरी राजस्व विभाग से पुलिस विभाग को हस्तांतरित किए गए। पुलिस विभाग द्वारा उन्हें अगस्त माह से मानदेय दिया जा रहा है। जबकि फरवरी 2023 से जुलाई 2023 तक 6 माह का मानदेय नहीं दिया जा रहा है। जिससे ग्राम प्रहरियों के समक्ष आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। इस संबंध में शनिवार को ग्राम प्रहरियों ने धौलछीना में बैठक कर 6 माह का रुका हुआ मानदेय दिए जाने, मानदेय में बढ़ोतरी किए जाने, ग्राम प्रहरियों को वर्दी दिए जाने तथा परिचय पत्र देने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है। ग्राम प्रहरियों का कहना है कि रुके हुए मानदेय का भुगतान करने के लिए जिलाधिकारी से भी गुहार लगाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें 👉 : बाघ के आतंक पर गरमाई सियासत, वन मंत्री सुबोध उनियाल व भीमताल विधायक रामसिंह कैड़ा का भद्दी गाली गलौज वाला आडियो वायरल, कांग्रेस ने की फॉरेंसिक जांच की मांग।

लेकिन इस पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है ।6 माह का रुका हुआ मानदेय न मिलने से नाराज ग्राम प्रहरियों ने लोकसभा चुनाव ड्यूटी का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है। बैठक में जगत सिंह नेगी, भैरव सिंह, किशन सिंह, राजेंद्र लाल, भगवान राम, विनोद पांडे, गोविंद बल्लभ, दीवान सिंह, राजेंद्र सिंह, शिवराज सिंह, कैलाश प्रसाद, राजेंद्र प्रसाद, नरेंद्र, सुरेश चंद्र, भगवान सिंह, पप्पू राम आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *